Sunaiya Technology

COVID-19 "घर पर रहें, सुरक्षित रहें, देश को 'कोरोना'-मुक्त करें।"

MP में ऑक्सीजन पर बड़ी खबर:

 MP में ऑक्सीजन पर बड़ी खबर:ऑक्सीजन एक्सप्रेस आज शाम आएगी, ग्वालियर को 2 और भोपाल को 4 टैंकर मिलेंगे, धार में 4 दिन में तैयार हो गया 40 टन का प्लांट



ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मध्यप्रदेश के लिए यह राहत की खबर है। झारखंड के बाेकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस भोपाल के लिए सोमवार को सुबह रवाना हो चुकी है। मंगलवार देर शाम तक जबलपुर आएगी। यहां ऑक्सीजन के 2 टैंकर उतारे जाएंगे। इसके बाद यह मालगाड़ी भोपाल के लिए रवाना होकर सुबह 4 बजे मंडीदीप आएगी। यहां ऑक्सीजन के 4 टैंकर उतारे जाएंगे। इसके अलावा जामनगर से ग्वालियर के लिए 2 टैंकर रवाना हुए हैं। प्रदेश में वर्तमान में हर रोज 600 टन से ज्यादा ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है।

ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए बीना ओमान रिफाइनरी में 2 ऑक्सीजन प्लांट में ट्रॉयल शुरू हो चुका है। इस बीच धार में बंद पड़ा ऑक्सीजन प्लांट महज 4 दिन में शुरू हो गया है। यहां से 40 टन ऑक्सीजन मिलेगी। इस प्लांट से हर रोज ऑक्सीजन के करीब 3 हजार सिलेंडर प्रतिदिन देना शुरू किया गया है। इस प्लांट में 24 घंटे जिला प्रशासन के अफसर तैनात रहेंगे। बता दें कि इस प्लांट से मध्य प्रदेश के अलावा 8 राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी।

भोपाल में एक्टिव केस ज्यादा, 110 टन ऑक्सीजन की जररूत

भोपाल में एक्टिव केस इंदौर से ज्यादा हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भोपाल में 13,587 एक्टिव केस हैं, जबकि इंदौर में यह संख्या 13,354 है। ऐसे में भोपाल में ऑक्सीजन की अपूर्ति तेजी से की जा रही है। भोपाल में हर रोज110 टन ऑक्सीजन की जररूत है। कोरोना कर्फ्यू लागू होने के बाद से अब तक 24 हजार से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं।

5 हजार मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर
भोपाल में 5 हजार मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, लेकिन इन्हें लगने वाली ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ गई है। सोमवार को भिलाई से 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आने के बाद अस्पतालों को पहुंचाई गई। 20 मीट्रिक टन ऑक्सीजन चिरायु को और एम्स को 20 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा बीएमएचआरसी, जेके व पीपुल्स अस्पताल को भी ऑक्सीजन सप्लाई की गई है।

हर 4 घंटे में 20 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति का प्लान
भोपाल जिला प्रशासन के मुताबिक ऑक्सीजन के लिए अब ऐसा शेड्यूल तय किया है कि हर चार घंटे में 20 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का एक टैंकर हमें प्राप्त होता रहे। अगर कहीं रुकावट नहीं होती है और समय पर ऑक्सीजन मिलती है तो कमी नहीं पड़ेगी।

ग्रीन कॉरीडोर बनाकर लाई जा रही ऑक्सीजन
संयुक्त कलेक्टर राजेश गुप्ता ने बताया कि सभी ऑक्सीजन के टैंकर ग्रीन कॉरिडोर बनाकर लाए जा रहे हैं। शहर में भी ऑक्सीजन के सिलिंडर बिना किसी रोक के पहुंच रहे हैं। इसके चलते परिवहन तेजी से हो रहा है। हालांकि ऑक्सीजन का संकट तो रहेगा क्याेंकि शहर में अब ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई है जबकि इसकी आपूर्ति कम है।

ऑक्सीजन स्टोर करने के लिए प्लांट नहीं
शहर में सिर्फ एक प्लांट को छोड़कर ऑक्सीजन के स्टोरेज की कोई व्यवस्था नहीं है। इसलिए ऑक्सीजन के जो टैंकर आते हैं उसी से जगह-जगह सप्लाई कर दिए जाते हैं। ऑक्सीजन भी यहां नहीं बनती है, इसलिए अन्य राज्यों से ही ऑक्सीजन मंगवाई जा रही है।

                                                 THANKYOU


Previous
Next Post »

please comment for this post ConversionConversion EmoticonEmoticon

Dussehra - दशहरा पर क्यों होता है शस्त्र पूजन, जानें किस तरह शुरू हुई ये परंपरा

दशहरा पर क्यों होता है शस्त्र पूजन, जानें किस तरह शुरू हुई ये परंपरा :- दशहरा बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है. मान्यता है...

Welcome The City of Lakes

natural

कोरोना वायरस से बचने के लिए करें ये उपाय(COVIED-19)

कोरोना वायरस से बचने के लिए करें ये उपाय(COVIED-19)
COVID-19 SAFETY TIPS IN HINDI