Sunaiya Technology

COVID-19 "घर पर रहें, सुरक्षित रहें, देश को 'कोरोना'-मुक्त करें।"

Dussehra - दशहरा पर क्यों होता है शस्त्र पूजन, जानें किस तरह शुरू हुई ये परंपरा

दशहरा पर क्यों होता है शस्त्र पूजन, जानें किस तरह शुरू हुई ये परंपरा :-

दशहरा बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है. मान्यता है इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध कर लंका पर विजय प्राप्त की थी. दशहरे के इस पर्व को विजय दशमी के नाम से भी जानते हैं. साथ ही मान्यता ये भी है कि मां दुर्गा ने महिषासुर नामक राक्षस का इसी दिन वध किया था. 

दशहरा (Dussehra) अश्विन माह की शुक्लपक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार 15 अक्टूबर 2021 दिन शुक्रवार को देशभर में ये पर्व मनाया जाएगा. इस बार 15 अक्टूबर 2021 दिन शुक्रवार को देशभर में ये पर्व मनाया जाएगा. इस दिन विशेष रूप से शस्त्र पूजन (Shashtra Puja Dussehra) का विधान है. दशहरा को विजय दशमी भी कहते हैं. इस दिन मां दुर्गा और भगवान श्रीराम का पूजन होता है. मान्यता है कि इस दिन किए जाने वाले कामों का शुभ फल अवश्य प्राप्त होता है. यह भी कहा जाता है कि शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए इस दिन शस्त्र पूजा करनी चाहिए. 

Jay shree RAM

 

दशहरा का महत्व

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि दशहरा हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर नाम के असुर का वध कर देवताओं को उसके आतंक से मुक्ति दिलाई थी. इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध कर माता सीता को उसकी कैद से मुक्त कराया था. इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक माना जाता है. प्राचीन समय से इस दिन सनातन धर्म में शस्त्र पूजन की परंपरा चली आ रही है. 



Newest
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments
Anonymous
admin
January 18, 2022 at 8:19 PM ×

Texas Holdem Poker Sites for Real Money, Ranked! 우리카지노 우리카지노 betway login betway login m88 m88 8015Parlay Bet ufc | BetUS Promo Code for Sportsbook, Casino

Reply
avatar
September 20, 2022 at 8:37 AM ×

I read your blog now share great information here.
Dussehra par kiski puja hoti hai

Reply
avatar

please comment for this post ConversionConversion EmoticonEmoticon

Dussehra - दशहरा पर क्यों होता है शस्त्र पूजन, जानें किस तरह शुरू हुई ये परंपरा

दशहरा पर क्यों होता है शस्त्र पूजन, जानें किस तरह शुरू हुई ये परंपरा :- दशहरा बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है. मान्यता है...

Welcome The City of Lakes

natural

कोरोना वायरस से बचने के लिए करें ये उपाय(COVIED-19)

कोरोना वायरस से बचने के लिए करें ये उपाय(COVIED-19)
COVID-19 SAFETY TIPS IN HINDI